Today’s Health Problems and Health Education
आज सबसे बड़ी महत्व की Health समस्याएं पुरानी बीमारियां हैं। . . . पुरानी बीमारियों की सीमा, विभिन्न अक्षमताओं की स्थिति और उनके द्वारा लगाए जाने वाले आर्थिक बोझ को पूरी तरह से प्रलेखित किया गया है। Health Education और Health Educators से Heart Disease, Cancer, Dental Disease, Mental Illness, अन्य तंत्रिका संबंधी गड़बड़ी, Obesity, दुर्घटनाएं, और एक उत्पादक बूढ़े के लिए आवश्यक समायोजन जैसी प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं के नकारात्मक प्रभाव को कम करने में योगदान की उम्मीद की जाएगी।
इन समस्याओं को पूरा करने में मदद करने में Health Education की नई और अनूठी भूमिका को शायद उन प्रक्रियाओं के बीच कुछ अंतरों की समीक्षा के माध्यम से स्पष्ट किया जा सकता है जो तीव्र संचारी Diseases की समस्याओं को हल करने में सफल रही हैं और जो आज की समस्याओं से निपटने के लिए उपलब्ध हैं।
DISEASE PREVENTION
आज की Health Condition से निपटने के Tools उतने विशिष्ट और सटीक नहीं हैं जितने कि संक्रामक रोगों के लिए उपलब्ध हैं। Medical और Sanitary Science ने सार्वजनिक Health Workers को इन बीमारियों की रोकथाम के लिए विशिष्ट उपाय प्रदान किए हैं- टीकाकरण, Safe Water और दूध की आपूर्ति, स्वच्छता सीवेज निपटान, और कीट वेक्टर नियंत्रण। जब उचित तरीके से उपयोग किया जाता है, तो इन उपायों ने लोगों को कई संचारी रोगों से बचाया है। लेकिन उन स्थितियों में भी जहां व्यक्ति इन सुरक्षात्मक उपायों का लाभ नहीं उठाते हैं और किसी दी गई बीमारी का अनुबंध करते हैं, Antibiotics और अन्य Chemotherapy Agents हैं जो विशिष्ट और प्रभावी हैं। पुरानी बीमारियों, बुढ़ापे की अपक्षयी स्थितियों या दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ऐसी कोई विशिष्टता मौजूद नहीं है।
हालांकि, Medical Science ने कई पुरानी बीमारियों के अधिक गंभीर परिणामों की Prevention को संभव बना दिया है। . . . Behavior Patterns में Changes के अलावा Accidents या Obesity के लिए कोई विशेष Prevention उपलब्ध नहीं है।
पुरानी बीमारियों से निपटने के लिए विशिष्ट और सटीक तरीकों की कमी से निकटता से संबंधित है जिस तरह से ये रोग होते हैं। संक्रामक रोगों जैसी तीव्र स्थितियों की शुरुआत की तुलना में पुरानी स्थितियों की शुरुआत बहुत अधिक घातक होती है। . . . इसलिए, पुरानी बीमारी की धीरे-धीरे विकसित होने वाली समस्याओं के संदर्भ में कार्य करने की प्रेरणा लगभग उतनी महान नहीं है जितनी कि संक्रामक रोगों को रोकने में कार्य करने की प्रेरणा थी।
Because एक पुरानी स्थिति की शुरुआत धीरे-धीरे होती है, साथ में होने वाले Physical Changes के बारे में Education कठिन होती है। Disease का शीघ्र पता लगाने का अर्थ है कि व्यक्ति को या तो नियमित जांच या परीक्षण करना चाहिए जब वह पूरी तरह से अच्छा महसूस करता है, या फिर उसे कार्य करने में मामूली विचलन का पता लगाने में कुशल होना चाहिए और Disease या Condition के बहुत आगे बढ़ने से पहले ध्यान देना चाहिए।
OBSTACLES TO HEALTH EDUCATION
कई Reasons से, Health Education का कार्य, जो सामान्य रूप से काफी Difficult है, आज की बीमारियों को रोकने के लिए विशिष्ट प्रक्रियाओं की कमी के साथ-साथ पूरी तरह से प्रभावी उपचारात्मक उपायों की अनुपस्थिति के कारण और अधिक कठिन बना दिया गया है। चूंकि नियंत्रण प्रक्रियाएं अस्पष्ट हैं, इसलिए Health Educator लोगों को बीमारी को रोकने या ठीक करने के लिए सिखाने की कोशिश करने वाले कार्यों को संक्रामक रोगों को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक कार्यों की तुलना में कम अच्छी तरह से परिभाषित किया गया है। वांछनीय कार्यों और पुरानी बीमारी के प्रभावी नियंत्रण के बीच संबंध, एक ही टोकन से, जनता की नज़र में बहुत कम स्पष्ट है।
पुरानी बीमारियों को रोकने या Control करने के लिए उपयुक्त व्यक्तिगत कार्रवाई को प्रोत्साहित करने में अतिरिक्त कठिनाइयाँ हैं। एक एकल क्रिया, जैसे कि टीकाकरण या प्रतिरक्षित होना, किसी व्यक्ति को समय की अवधि के लिए-अक्सर लंबी अवधि के लिए बचाता है-जबकि एक पुरानी बीमारी से आगे की विकलांगता को रोकने के लिए किए जाने वाले कार्यों में अक्सर पूर्ण परिवर्तन की आवश्यकता होती है। किसी के दैनिक जीवन का पैटर्न। अपने Diet में बदलाव और अनुमत Physical और Mental गतिविधि के प्रकार और मात्रा को बदलने के लिए व्यक्ति के जीवन में आमूल-चूल समायोजन की आवश्यकता होती है। क्योंकि व्यक्तियों द्वारा किए जाने वाले कार्यों को पर्याप्त रूप से परिभाषित करना संभव नहीं है, क्योंकि ये क्रियाएं किसी स्थिति की Prevention से सीधे संबंधित नहीं लगती हैं, और क्योंकि इन कार्यों के लिए जीवन में आमूल-चूल परिवर्तन की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए Desirable Changes को प्रभावित करना बेहद मुश्किल है।
वर्तमान समय की Health Problems उन समस्याओं से भिन्न हैं जिनके साथ Public Health पारंपरिक रूप से बीमारियों को रोकने और ठीक करने या दुर्घटनाओं से बचने के लिए आवश्यक व्यक्तिगत समझ की मात्रा में चिंतित है। इन कारणों से विकलांगता और मृत्यु से बचना संक्रामक रोगों की Prevention की तुलना में व्यक्तिगत समझ और कार्रवाई पर अधिक निर्भर करता है।
संचारी रोग से Prevention के लिए प्रत्येक व्यक्ति को इसके बारे में जानने या विशिष्ट निवारक कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है। Example के लिए, यदि कोई समुदाय अपने कुछ नागरिकों और उसकी सरकार की कार्रवाई के माध्यम से एक सुरक्षित जल आपूर्ति और Sanitary सीवेज निपटान स्थापित करता है, तो समुदाय के सभी सदस्यों को लाभ होगा। एक समुदाय में कुछ बच्चों का टीकाकरण भी दूसरों को कुछ सुरक्षा प्रदान करता है, क्योंकि आबादी में प्रत्येक प्रतिरक्षा बच्चे के लिए रोग के संचरण की संभावना कम हो जाती है।
पुरानी बीमारियों या Accidents से ऐसी सामुदायिक सुरक्षा Possible नहीं है। आज की बीमारियों को रोकने या Control करने के लिए Medical Science द्वारा प्रदान किए गए Various उपायों से लाभान्वित होने के लिए जो भी आवश्यक है, उसे लेने के लिए प्रत्येक व्यक्ति जिम्मेदार है। इसके अलावा, न केवल व्यक्ति को कार्रवाई करनी चाहिए, बल्कि उसे Disease के प्रारंभिक चरण में करना चाहिए, ऐसे समय में जब Medical Science के निष्कर्षों से उसे Benefit होगा। जहां तक Accidents का संबंध है, हालांकि, भले ही वह खतरों से बचने और सभी निर्धारित सावधानी बरतने की कोशिश करता है, वह हमेशा Safe नहीं होता है जब तक कि अन्य लोग भी यह नहीं जानते कि क्या करना है और फिर क्या करना है।
THE HEALTH EDUCATOR’S JOB
तीव्र और पुरानी बीमारियों की Prevention के तरीकों के बीच अंतर Health Educator की Job के दायरे और Difficulty को बहुत बढ़ा देता है। प्रत्येक व्यक्ति को Educational Message इस प्रकार पहुँचाना चाहिए कि उसकी प्रतिक्रिया सुनिश्चित हो, अन्यथा Health Workers के प्रयासों से कुछ भी प्राप्त नहीं होता है। कुछ व्यक्तियों के साथ या बहुमत के साथ भी सकारात्मक परिणाम देने के लिए पर्याप्त नहीं है। यहां तक कि इस तरह के एक समावेशी लक्ष्य की उपलब्धि का अनुमान लगाना हर संसाधन को चुनौती देगा और सभी कल्पना Health Educators जुटा सकते हैं।
Greatest सामुदायिक Health महत्व की Problems आज संक्रामक रोगों की तुलना में Adults और older व्यक्तियों को बहुत अधिक प्रभावित करती हैं। सुनिश्चित करें, कई बच्चे आमवाती Fever, Diabetes और कुछ अन्य पुरानी स्थितियों से पीड़ित हैं, लेकिन पुरानी बीमारियों से प्रभावित अधिकांश व्यक्ति Adults हैं। एक नियम के रूप में, Parents को अपने Children के Health के लिए कार्रवाई करने के लिए मनाने की तुलना में यह बहुत आसान है कि उन्हें अपने Health के बारे में कुछ भी करने के लिए राजी किया जाए। इसके अलावा, यह तथ्य कि आज की समस्याओं के लिए Health Education को Older Adults के व्यवहार में परिवर्तन को प्रभावित करने का प्रयास होना चाहिए, आगे के कार्य की जटिलता को जोड़ता है। . . .
HEALTH EDUCATION CONTENT TODAY
आज की Health Problems से निपटने में Educational Difficulties की पिछली चर्चा Health Educators के सामने आने वाली चुनौती पर जोर देती है। आइए हम Educational सामग्री और Method के लिए और हमारे Effort को केंद्रित करने के लिए उपयुक्त स्थानों के लिए इस चुनौती के कुछ निहितार्थों को देखें।
यदि Challenges का सामना करना है, तो अधिकांश Educational प्रयास कक्षा के बाहर के Adults पर केंद्रित होने चाहिए जहाँ Problems Create हो सकती हैं। यह ग्रेड School या यहां तक कि College में छात्रों को नवीनतम Scientific Information का एक निकाय देने के लिए पर्याप्त नहीं होगा और जब वे उस उम्र में पहुंचेंगे जब पुरानी बीमारियां सबसे अधिक प्रचलित हैं, तो वे Information का उपयोग करेंगे। इस तरह की उम्मीद Psychology में एक महत्वपूर्ण शोध खोज को नजरअंदाज कर देती है – हम तेजी से ऐसी Information भूल जाते हैं जो हमारे Daily Lives में कार्यात्मक नहीं है।
लेकिन भले ही लोगों को Grade School या College में सीखी गई हर बात याद हो, क्या आज की Latest Scientific Information छात्रों के बड़े होने पर उनके व्यवहार के लिए Guides के रूप में काम करेगी? निश्चित रूप से, हर कोई उम्मीद नहीं करेगा, क्योंकि आज चिकित्सा अनुसंधान की गतिशील प्रकृति के साथ, हर संकेत है कि आज के Disease से निपटने के लिए कई उपकरण अधिक सटीक हो जाएंगे। यदि अब उपलब्ध सीमित जानकारी को बाद के जीवन में छात्रों द्वारा याद और उपयोग किया जाता है, तो यह छात्रों द्वारा की जाने वाली वास्तविक कार्रवाई के लिए एक निवारक के रूप में काम कर सकता है। . . .
तो, Educational Focus क्या होना चाहिए? Health Facts की एक संगठित श्रृंखला प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, क्या Health Problems के होने पर छात्रों के कौशल को विकसित करने पर मुख्य जोर नहीं दिया जाना चाहिए? हर School या College में लगातार कोई न कोई Health की स्थिति उत्पन्न हो रही है जिसमें व्यक्तियों या समूहों को अपने Health के लिए कदम उठाने चाहिए। अक्सर, Instructors छात्रों को समस्या के बारे में जानकारी इकट्ठा करने, उसका मूल्यांकन करने, अपना समाधान विकसित करने और इन समाधानों को लागू करने का अवसर दिए बिना की जाने वाली कार्रवाई का निर्णय लेते हैं।
यदि, हालांकि, Students के पास Decision लेने का Experience है, तो वे सीखेंगे कि विभिन्न स्रोतों से प्रासंगिक तथ्यों को कैसे इकट्ठा किया जाए – Health के बारे में व्यापक knowledge प्राप्त करने की तुलना में कहीं अधिक महत्वपूर्ण उपलब्धि। उनके पास Reliable और Unreliable Information के बीच भेदभाव करने की क्षमता विकसित करने का भी अवसर होगा। यह बाद वाला कौशल इस समय विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि Scientific Discovery की तीव्र प्रगति के साथ, अक्सर अनुसंधान उपलब्धि को झोलाछाप Doctors के अत्यधिक दावों या छद्म अन्वेषक की ओर से प्रचार की अत्यधिक इच्छा से अलग करना आसान नहीं होता है।
आज की स्वास्थ्य समस्याओं की शैक्षिक सामग्री का एक अन्य पहलू जिस पर विचार किया जाना चाहिए वह यह है कि वर्तमान समस्याओं से निपटने के लिए जो कार्रवाई की जानी चाहिए वह अक्सर हमारी कुछ पारंपरिक मूल्य प्रणालियों के साथ संघर्ष करती है। हम अग्रणी लोग रहे हैं, जो हमारे और देश के आर्थिक कल्याण को आगे बढ़ाने के लिए अधिक चिंतित हैं, न कि Health और अन्य खतरों के बारे में जो अग्रणी प्रयास में सामने आए हैं। नतीजतन, हम उस व्यक्ति पर एक निश्चित मात्रा में तिरस्कार की दृष्टि से देखते हैं जो खतरे से बचने के लिए चिंतित है, या जो अपंग चोटों या बीमारी को अक्षम करने से बचने के लिए उचित सावधानी बरतता है। क्या ऐसा हो सकता है कि यह मूल्य प्रणाली Health के नियमों के बारे में चिंता की कमी, घर के आसपास की खतरनाक स्थितियों, या कम-रिकॉर्ड समय में कहीं पहुंचने के लिए अनावश्यक जोखिम लेने की प्रवृत्ति के लिए जिम्मेदार है? अब जब हम इस अर्थ में अग्रणी नहीं हैं कि हमें प्रगति के लिए अनुचित Physical जोखिम लेने की आवश्यकता नहीं है, तो क्या हमें निहित स्वीकृति में बदलाव पर विचार नहीं करना चाहिए, यदि एकमुश्त प्रशंसा नहीं है, तो हमारी संस्कृति उन लोगों पर रखती है जो नियमों की अवहेलना करते हैं Health और Safety के लिए? यदि Society Unreasonable और Unnecessary अवसरों को लेने से कतराता है, तो यह पुरानी बीमारियों और Accidents के प्रकोप को Control करने के लिए Positive कार्रवाई के लिए एक वास्तविक प्रोत्साहन हो सकता है। . . .
SUMMARY
. . . आज, हम कई Health Problems का सामना कर रहे हैं जिनके लिए Individual Action की आवश्यकता है। . . . उस क्रिया को करने के लिए Education की आवश्यकता होती है। पुरानी बीमारियों की कपटी प्रकृति, किसी भी कार्रवाई की कमी की कमी, जिस आयु वर्ग को प्रभावित किया जाना चाहिए, बड़ी संख्या में एजेंसियां जो शामिल हैं, और हमारे कुछ संशोधनों की आवश्यकता के कारण कार्य को असामान्य रूप से कठिन बना दिया गया है। Cultural Patterns और Value Systems। यह Health Education के Profession के लिए एक Challenge है।